बजट बनाने के 10 सरल टिप्स – 10 Simple Tips for Budgeting

बजट बनाना बहुत ज़रूरी होता है इससे आपको अपनी तनख्वाह का बेहतरीन इस्तेमाल करने में मदद मिलती है और फालतू खर्चों से बचा जा सकता है। अगर आप पहली बार बजट बनाने की सोच रहे हैं तो हम आपको बताएँगे वो 10 टिप्स जो आपको पता होने चाहिए । 

1. अपनी इनकम (Income) और खर्च (Expenses) लिखें

बजट बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपनी मासिक इनकम और मासिक खर्चो को समझना होगा और उनकी एक लिस्ट बनानी होगी। इसमें आपकी सैलरी, बिजनेस इनकम, या कोई भी अन्य आय के स्रोत शामिल करें। फिर अपने मासिक खर्चों की लिस्ट बनाएं, जैसे कि किराया, बिल, ग्रॉसरी, और ट्रांसपोर्टेशन।

2. आवश्यक और गैर-आवश्यक खर्चों को अलग करें

अब आपको अपने खर्चो का बंटवारा करना होगा यानि ज़रूरी खर्चे और गैर ज़रूरी खर्चो की लिस्ट बनानी होगी मतलब अपने खर्चों को दो कैटेगरी में बांटें:

1. आवश्यक (Necessary)
2. गैर-आवश्यक (Unnecessary)

आवश्यक खर्च वो होते हैं जो आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं, जैसे कि खाना, किराया, और बिजली बिल।

गैर-आवश्यक खर्च वो होते हैं जिनके बिना आप रह सकते हैं, जैसे कि फिल्म टिकट्स, बाहर खाना, और शॉपिंग।

3. बजट के लिए एक सीमा तय करें

बजट के लिए ज़रूरी है कि हर कैटेगरी के लिए एक सीमा तय करें। उदाहरण के लिए, जैसे आप अपने कपड़ों पर कितना खर्च करते हैं ग्रोसरी पर कितना खर्च करते हैं अपने मनोरंजन पर कितना खर्च करते हैं इन सबके के लिए आप लिमिट सेट कर लीजिए उदाहरण के लिए ग्रोसरी के लिए ₹5000, मनोरंजन के लिए ₹2000,  कपड़ों के लिए ₹3000 महीने के हिसाब से आप इनकी एक लिमिट सेट कर सकते हैं।

4. अपने खर्चों को ट्रैक करें

अपने खर्चों को ट्रैक करना एक बहुत अच्छी आदत साबित होती है इससे आपको मालूम रहता है कि आपने कितना पैसा कहां पर खर्च किया है जिससे कि आप होने वाले फालतू खर्चों को बंद कर सकते हैं अपने खर्चों को ट्रैक करने के लिए आप नोटबुक, स्प्रेडशीट, एक्सेल शीट या कोई बजट एप का उपयोग कर सकते हैं  इससे आपको पता चलेगा कि आप कहाँ ज्यादा खर्च कर रहे हैं और कहाँ कटौती की जा सकती है।

5. सेविंग्स (Savings) को प्राथमिकता दें

हर महीने सेविंग करना बहुत जरूरी होता है इसे आप जरूर करें अपनी इनकम का एक हिस्सा अपनी बचत के लिए लग रखें। आप 10%  या 20% से शुरू कर सकते हैं मान लीजिए आपकी आमदनी ₹50000 महीना है तो आप 10% के हिसाब से ₹5000 महीना सेविंग कर सकते हैं 

यकीन मानिए जितना काम आपका 50000 में चलेगा उतना ही काम आपका 45000 में भी चल जाएगा तो इसलिए सेविंग करने के बारे में बाद में ना सोचे जैसे ही आपके हाथ में पैसा आए आप पहले बचत के लिए पैसा निकाल लीजिए। 

6. इमरजेंसी फंड बनाएं

इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं इससे आपको आर्थिक संकटों से निपटने में मदद मिलेगी इसमें कम से कम 3 से 6 महीने के खर्चे के बराबर पैसा रखें। मान लीजिए अगर आपका खर्चा ₹30000 महीना है तो आप कम से कम 3 से 6 महीना के बराबर का पैसा इमरजेंसी फंड में रखिए पता नहीं कब बुरा वक्त आ जाए इसलिए यह बहुत जरूरी है। 

7. कर्ज (Debt) को जल्दी चुकाएं

अगर आपने कोई लोन ले रखा है तो उसे जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें और इसके लिए अपने बजट में एक अलग से केटेगरी बनाएंऔर हर महीने एक Fix Amount बजट में से निकालें ताकि आपको लोन चुकाने में आसानी हो जल्द से जल्द आप लोन चुका पाए। 

8. गैर-आवश्यक खर्चों में कटौती करें

ज्यादातर लोग अपने कीमती पैसे को गैर जरूरी खर्चों में उड़ा देते हैं फिर बाद में उन्हें एहसास होता है कि उन्होंने यह गलत किया इसलिए जितना हो सके उतना गैर जरूरी खर्चो पर कटौती करें बिना जरूरत कोई चीज ना खरीदें अगर आप ज्यादा बाहर खाना खाते हैं या शॉपिंग करते हैं तो आप उसको कम करें इससे आप अपने बजट को बैलेंस कर सकते हैं।

9. डिस्काउंट और ऑफर्स का उपयोग करें

आप शॉपिंग करते टाइम डिस्काउंट और ऑफर्स का इस्तेमाल करें इससे आपको कम कीमत पर चीज मिल जाएगी और आपके पैसे बच सकते हैं इसीलिए शॉपिंग करते टाइम आप ये जरूर चेक करें कि क्या कोई ऑफर या डिस्काउंट चल रहा है या नहीं

10. नियमित रूप से बजट की समीक्षा करें

हर महीने के आखिर में बजट जरूर चेक करें और यह देखें कि आपने कहां पर कितना खर्च किया है और कहां पर अपने बचत की है इससे आपको अपने खर्चों का सही अंदाजा हो जाएगा और आप अगले महीने का बजट और अच्छी तरह से बना पाएंगे

निष्कर्ष

बजट को बनाना और उसे फॉलो करना शुरू में थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन अगर आप नियमित रूप से करेंगे तो यह आपको आसान लगने लगेगा। जो भी हमने आपको टिप्स बताएं हैंउनको फॉलो कीजिए और आपके जो भी Financial Goals हैं उनको हासिल करें । इस तरह से आप छोटी-छोटीबचत करके बड़े फायदे ले सकते हैं और यह अमीर बनने की तरफ आपका पहला कदम होगा। 

2 thoughts on “बजट बनाने के 10 सरल टिप्स – 10 Simple Tips for Budgeting”

Leave a Comment